शरीर को ऊर्जावान बनाती हे लीची





र्मियों की शान कही जाने वाले फल लीची में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, विटामिन ए और बी कॉम्प्लेक्स, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नेशियम,  फास्फोरस, लोहा जैसे खनिज लवण पाए जाते हे जो इसे सेहत का खजाना बना देते हे । इसमें मौजूद तत्त्व हमारे सरीर में ऊर्जा के लिए आवशयक स्टेरॉयड हार्मोन और हीमोग्लोबिन का निर्माण करते हे ।
             लीची में विटामिन-सी पृचुर मात्रा में होता है । विटामिन-सी एक प्राकर्तिक एंटीऑक्सीडेंट है जो प्रतिरोधक छमत बढ़ाने के साथ संक्रामक रोगों से बचाव करता है और बढ़ती उम्र के प्रभाव कम करता है ।
लीची पोटेशियम व ताम्बा जैसे खनिज लवणों की प्रतिपूर्ति करता है । ताम्बा लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए आवसयक है जबकि पोटेशियम कोशिकाओं का एक महत्वपूर्ण घटक होने के साथ रक्तचाप व ह्रदय गति को नियमित रखता है ।
             लीची में थायमिन, नायसिन और फॉलिक एसिड जैसे विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स सरीर में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन तथा वसा के चयापचय सहायक है । लीची में सूरज की अल्ट्रावॉयलेट युवी किरणों से त्वचा और शरीर का बचाव करने की खाशियत होती है । इसके नियमित सेवन से ऑइली स्किन को पोषण मिलता है । साथ ही मुहांसों के विकास को काम करने में मदद मिलती है ।
            लीची कोलस्ट्रोल संतृप्त वसा रहित लो कैलोरी फल है, जिसमे रेशे बहुतायत में होते है । यह उन लोगो के लिए बेहद लाभदायक हे जो वजन कम करना चाहते है ।
शरीर को ऊर्जावान बनाती हे लीची शरीर को ऊर्जावान बनाती हे लीची Reviewed by anil on 6:02:00 AM Rating: 5

No comments:

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Powered by Blogger.