गर्मियों में करे इन फलों का सेवन , जाने कोनसे फल होते है फायदेमंद!




गर्मी का मौसम आ गया है । ऐसे में कुछ खास फलो का सेवन कर गर्मी को अपने अंदाज़ में मात दी जा सकती है ।


अंगूर

पानी की कमी दूर करने के लिए सबसे अच्छा फल अंगूर को ही माना जाता है । अंगूर फेफड़ों की सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हे । लो बीपी वाले मरीजों के लिए अंगूर का सेवन लाभदायक माना जाता है ।

तरबूज

गर्मी में इससे बेहतर कोई फल नहीं है । यह शरीर में ने केवल तेजी से ऊर्जा भरता है बल्कि पानी की कमी भी दूर करता है । ध्यान रहे तरबूज के साथ पानी न पिए । दोपहर में तरबूज खाना ओर भी अच्छा है इस समय शरीर को पानी की जरुरत ज्यादा होती है । 


मौसमी

यह फल न केवल पाचन शक्ति को सहज बनाता है बल्कि शरीर में पानी की कमी को दूर करता है । खाना खाने से घण्टा भर पहले मौसमी खाना अच्छा माना जाता है ।  

आम

बिना आम के गर्मी बेकार मानी जाती है लेकिन ज्यादा आम भी नहीं खाना चाहिए । हो सके तो घर में पका कर आम खाना बेहतर है । घर पर पकाने के लिए आम को अख़बार में लपेट कर 3&4 दिन के लिए छोड़ दे । बाजार के पके आम हाइड्रोजन सल्फाइड से पकाए हो सकते है ।


बेर और चेरी

गर्मियों में बेर और चेरी भी खूब आते है । बेर में बोरोन और सल्फर जैसे माइक्रो न्यूट्रिएंट काफी होते है उनेह कम ही खाना चाहिए । लीची में शुगर आम से भी ज्यादा होती है । बड़ो की बजाए यह बच्चों के लिए अच्छी है ।

Read More: मानसून केयर - Mansoon Care


गर्मियों में करे इन फलों का सेवन , जाने कोनसे फल होते है फायदेमंद! गर्मियों में करे इन फलों का सेवन , जाने कोनसे फल होते है फायदेमंद! Reviewed by anil on 6:03:00 AM Rating: 5

No comments:

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Powered by Blogger.